Pages

Friday 6 January 2017

Modi expressed grief over the demise of Om Puri

ओम पुरी के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने दुख जताया

ओम पुरी के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने दुख जताया
Jamshedpur: बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता ओम पुरी का दिल का दौरा पड़ने से आज सुबह उनका निधन हो गया. ओम पुरी 66 साल के थे. इस खबर को सुनकर पूरा बॉलीवुड सदमें में है. इस खबर को सुनते ही प्रधानमंत्री मोदी ने भी दुख जताया है. प्रधानमंत्री ने सिनेमा और थियेटर में ओमपुरी के अहम योगदान को याद करते हुए दुख जताया है.
बॉलीवुड एक्टर रजा  मुराद ने एबीपी न्यूज़ से कहा है कि ये खबर सुनकर वो सुन्न हो गए हैं. अभिनेता अनुपम खेर ने भी ट्वीट करके इस पर दुख जताया है. अभिनेता अनुपम खेर ने भी ट्वीट करके इस पर दुख जताया है. अनुपम खेर ने लिखा है कि वो ओमपुरी को पिछले 43 साल से जानते थे.
मधुर भंडारकर ने कहा है कि ‘यकीन नहीं हो रहा है कि ऐसा हुआ है. उन्होंने इंटरनेशनल लेवल अपना अपने अभिनय का कमाल दिखाया है. मुझे ये खबर सुनकर बहुत दुख हुआ है.’
पिछले साल रिलीज हुई फिल्म ‘द जंगल बुक’ में ओम पुरी ने बघीरा को अपनी दमदार आवाज दी थी जिसे काफी पसंद किया गया था. इसके अलावा पिछले साल ओम पुरी फिल्म ‘एक्टर इन लॉ’ में नजर आए थे. नबील कुरैशी निर्देशित उनकी ये उर्दू फिल्म 13 सितंबर को रिलीज हुई थी.
सन 1993 में ओम पुरी की शादी नंदिता पुरी से हुई थी लेकिन 2013 में ये दोनों अलग हो गए थे. ओम पुरी का एक बेटा है जिसका नाम इशान है.
ओम पुरी का जन्म 18 अक्टूबर 1950 में हरियाणा के अम्बाला शहर में हुआ था. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने ननिहाल पंजाब के पटियाला से पूरी की. 1976 में पुणे फिल्म संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ओमपुरी ने लगभग डेढ़ वर्ष तक एक स्टूडियो में अभिनय की शिक्षा दी. बाद में ओमपुरी ने अपने निजी थिएटर ग्रुप “मजमा” की स्थापना की.
ओम पुरी ने अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत मराठी नाटक पर आधारित फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से की थी. वर्ष 1980 में रिलीज फिल्म “आक्रोश” ओम पुरी के सिने करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई.
‘अर्द्ध सत्य’, ‘जाने भी दो यारों’, ‘नसूर’, ‘मेरे बाप पहले आप’, ‘देहली 6’, ‘मालामाल वीकली’, ‘डॉन’, ‘रंग दे बसंती’, ‘दीवाने हुए पागल’, ‘क्यूँ ! हो गया ना’, ‘काश आप हमारे होते’ और ‘प्यार दीवाना होता है’ जैसी सैकड़ों फिल्मों में नज़र आ चुके हैं.

No comments:

Post a Comment