Pages

Wednesday 18 May 2016

ऋषि कपूर ने नेहरू-गांधी परिवार पर हमला करते हुए कहा, 'बाप का माल समझ रखा था'

ऋषि कपूर ने नेहरू-गांधी परिवार पर हमला करते हुए कहा, 'बाप का माल समझ रखा था'

ऋषि कपूर ने नेहरू-गांधी परिवार पर हमला करते हुए कहा, 'बाप का माल समझ रखा था'
Jamshedpur: हिन्दी सिने जगत के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर एक बार फिर अपने ट्वीट को लेकर सुर्खियों में हैं, जिनमें उन्होंने अप्रत्याशित रूप से नेहरू-गांधी परिवार पर निशाना साधा है. अपने ट्वीट में ऋषि ने सवाल किए हैं कि आखिर देश की लगभग सभी संपत्तियों के नाम नेहरू-गांधी परिवार पर ही क्यों हैं?
उन्होंने मौजूदा सारकार से इन संपत्तियों के नाम में बदलाव करते हुए इनका नामकरण उनपर किए जाने की अपील की है, जिन्होंने समाज के लिए योगदान दिया.
ऋषि ने मंगलवार रात ट्वीट किया, “हमें देश की महत्वपूर्ण संपत्तियों के नाम समाज में योगदान देने वालों पर रखना चाहिए. हर चीज गांधी के नाम? मैं सहमत नहीं हूं. सोचना लोग.”
बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ने आगे लिखा, “कांग्रेस द्वारा गांधी परिवार के नामों पर रखे गए भारतीय संपत्तियों के नाम बदले जाएं. बांद्रा/वरली सी लिंक का नाम लता मंगेशकर या जेआरटी टाटा लिंक रोड हो. बाप का माल समझ रखा था.”
‘बॉबी’ फिल्म के अभिनेता ने कहा, “इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा क्यों? आखिर महात्मा गांधी या भगत सिह क्यों नहीं, अम्बेडकर क्यों नहीं या मेरे नाम ऋषि कपूर पर क्यों नहीं?”
बॉलीवुड के 63 साल के अभिनेता ने सवालिया लहजे में कहा कि अगर नई दिल्ली में सड़कें बदल सकती हैं, तो कांग्रेस संपत्तियों के नाम क्यों नहीं?
ऋषि ने मांग की, “फिल्म सिटी का नाम दिलीप कुमार, देव आनंद, अशोक कुमार या अमिताभ बच्चन के नाम पर होना चाहिए? राजीव गांधी उद्योग का क्या होता है? सोचो दोस्तों!”
उन्होंने यह भी कहा कि महत्वपूर्ण स्थलों के नाम दिग्गज हस्तियों मोहम्मद रफी, मुकेश, मन्ना दे और किशोर कुमार के नाम पर होने चाहिए.
अपने पिता और दिग्गज कलाकार राज कपूर के योगदान पर प्रकाश डालते हुए ऋषि ने लिखा, “राज कपूर ने कई सालों तक भारत को गौरवान्वित किया, यहां तक कि अपने निधन के बाद भी.”
केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह ने मंगलवार को मांग की थी कि नई दिल्ली के अकबर रोड का नाम बदलकर महाराणा प्रताप के नाम पर कर देना चाहिए. इसी रोड पर कांग्रेस पार्टी का मुख्यालय है.






ऋषि ने नेहरू-गांधी परिवार पर कहा, बाप का माल समझ रखा था, खेर ने किया समर्थन

ऋषि ने नेहरू-गांधी परिवार पर कहा, बाप का माल समझ रखा था, खेर ने किया समर्थन
Jamshedpur: दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर ने बुधवार को अपने साथी कलाकार ऋषि कपूर का गांधी परिवार पर दिए गए आलोचनात्मक बयान का समर्थन किया. ऋषि ने मंगलवार रात ट्वीट में अप्रत्याशित रूप से नेहरू-गांधी परिवार पर निशाना साधा है. उन्होंने सवाल किया कि आखिर देश की लगभग सभी संपत्तियों के नाम नेहरू-गांधी परिवार पर ही क्यों हैं?
इस टिप्पणी का समर्थन करते हुए अनुपम ने कहा कि इसे राजनीति से प्रेरित बयान के लहजे से न देखकर गंभीर रूप से देखा जाना चाहिए.
अनुपम ने सिनेमा, क्रिकेट और कला सहित अन्य क्षेत्रों के दिग्गजों को पहचानने की महत्ता पर जोर दिया. इसके साथ ही उन्होंने वर्तमान में नरेंद्र मोदी की सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी योजना किसी भी राजनीति नेता के नाम पर नहीं है.
एक लीडिंग न्यूज़ चैनल के साथ चर्चा के दौरान अनुपम ने कहा, “मैं हैरान नहीं हूं. मैं खुश हूं कि उन्होंने (ऋषि) यह कहा. कम से कम उन जैसे किसी वरिष्ठ कलाकार ने इस बारे में सोचा तो. मैं आश्वस्त हूं कि बहुत से लोग इस बारे में सोचेंगे जरूर.”
अनुपम ने आगे कहा, “इस विचार को सोशल साइट पर शेयर करने के लिए काफी हिम्मत की जरूरत है. इसमें केवल हिम्मत ही नहीं, बल्कि वास्तविक सोच की भी जरूरत है. मुझे लगता है कि यह काफी महत्वपूर्ण है.”
ट्विटर पर मंगलवार को किए गए अपने कई ट्वीट में ऋषि ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि पूर्व कांग्रेस सरकारों ने देश के महत्वपूर्ण स्थलों के नाम गांधी-नेहरू परिवार के नामों पर रखे हैं.
उन्होंने मौजूदा सरकार से इन संपत्तियों के नाम में बदलाव करते हुए इनका नामकरण उनपर किए जाने की अपील की है, जिन्होंने देश-समाज के लिए योगदान दिया.
ऋषि के विचारों का समर्थन करते हुए अनुपम ने कहा, “मुझे लगता है कि ऋषि की टिप्पणियों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए, क्योंकि वह हमारे देश के काफी अच्छे अभिनेता हैं, जो पिछले 30-40 वर्षो से लाखों दर्शकों का मनोरंजन करते आए हैं.”
ऋषि ने मंगलवार रात ट्वीट किया, “हमें देश की महत्वपूर्ण संपत्तियों के नाम समाज में योगदान देने वालों पर रखना चाहिए. हर चीज गांधी परिवार के नाम? मैं सहमत नहीं हूं.”
बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ने आगे लिखा, “कांग्रेस द्वारा गांधी परिवार के नामों पर रखे गए भारतीय संपत्तियों के नाम बदले जाएं. बांद्रा/वर्ली सी लिंक का नाम लता मंगेशकर या जेआरडी टाटा लिंक रोड हो. बाप का माल समझ रखा था.”
ऋषि ने मांग की, “फिल्म सिटी का नाम दिलीप कुमार, देव आनंद, अशोक कुमार या अमिताभ बच्चन के नाम पर होना चाहिए? राजीव गांधी उद्योग क्या होता है? सोचो दोस्तों!”
इसी लहजे में अनुपम ने कहा, “जेआरडी टाटा लिंक, लता मंगेशकर, सुनील गावस्कर हों या ध्यान चंद. मुझे लगता है कि यह भारत के कई लोकप्रिय लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी, जिन्होंने देश के तिरंगे का मान इतने बड़े स्तर तक पहुंचाया.”
इस विषय को उठाने के लिए ऋषि का शुक्रिया अदा करते हुए अनुपम ने कहा, “उन्होंने एक महत्वपूर्ण मुद्दा उठाया है और मैं आश्वस्त हूं कि मीडिया ने इसे उठाएगा.”
अनुपम ने कहा, “इस संदर्भ में मैं कहना चाहूंगा कि वर्तमान सरकार की कोई भी योजना किसी भी राजनेता के नाम पर नहीं है.”
दिग्गज अभिनेता का यह भी मानना है कि अन्य प्रतिष्ठित लोगों को उनके क्षेत्र में दिए गए अतुल्य योगदान के लिए सम्मानित किया जाना बहुत जरूरी है.
ऋषि के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस ने कहा कि लोग भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सामने स्वयं को अच्छा साबित करने के लिए गांधी परिवार को निशाना बना रहे हैं.

No comments:

Post a Comment