Pages

Saturday 14 May 2016

सलमान, तुम शादी क्यों नहीं कर लेते ? क्या प्रॉब्लम है ?

सलमान, तुम शादी क्यों नहीं कर लेते ? क्या प्रॉब्लम है ?

सलमान, तुम शादी क्यों नहीं कर लेते ? क्या प्रॉब्लम है ?
Jamshedpur: शाहीन जाफरी, सोमी अली, संगीता बिजलानी, ऐश्वर्या राय, कटरीना कैफ और अब लूलिया वंटूर. अगर इन सभी का नाम मैं एक ही पंक्ति में ले रहा हूं तो आप समझ गए होंगे कि इन सभी ग्लैमरस (शाहीन को छोड़कर) नाम के साथ में मैं अब किसका नाम लेने वाला हूं. बिल्कुल सही. वन ऐंड ओनली सलमान खान का ! एक के बाद एक लिए इन सभी खूबसूरत नामों के साथ सलमान के रोमांटिक रिश्तों की बात कही जाती रही है. नाम कई और भी होंगे. मगर चर्चित नामों पर ही अक्सर हमारा ध्यान जाता है. उन्हीं की अक्सर चर्चा भी होती है.
किसी के शादी का सवाल देश के कई अहम सवालों से भी बड़ा होता है. कोई ‘सही उम्र’ में या फिर शादी क्यों नहीं कर रहा/रही है ? जैसे सवाल पूछना तो हमारा पैदाइशी हक होता है, फेवेरट पास टाइम होता है. कोई कर रहा/रही है तो ‘उसी’ से क्यों कर रहा/रही है ?, ‘उसमे’ ऐसा क्या देखा ? जैसे सवाल तो मूल सवालों का साइड इफेक्ट होता है. और जब सलमान की शादी का सवाल हो तो ये देश से भी बड़ा सवाल हो जाता है हमारे लिए. हमारे यहां प्राइवेसी या ‘मेरी मर्जी’ जैसी कुछ नहीं होता है. कुछ तो प्रॉब्लम जरूर होगी कि ‘वो‘ शादी नहीं कर रहा/रही है. आम आदमी को लेकर हमारी ये राय होती है, तो सलमान की शादी कराना तो हमारा राष्ट्रधर्म है !!
पहले सवाल उठता था कि सलमान किससे शादी करेंगे और अब पूछा जाने लगा है कि सलमान लूलिया से शादी कब करेंगे ?  ये बात और है कि पहले भी अपने से जुड़े या जोड़े गए हरेक नाम के साथ सलमान के बारे में यही सवाल उठता रहा है. हाल ही में उम्र के 50 साल पार कर चुके सलमान ने कभी किसी के साथ अपने अफेयर की बात मानी नहीं, तो शादी के सवाल के बारे में जवाब देने का सवाल ही नहीं उठता.
मजे की बात है कि भारत में हमारे सामाजिक ताने-बाने के मद्देनजर शादी करना एक मजबूरी-सी है. हम कुछ बनने की चाह लेकर बड़े हों ना हों, बड़े होकर ‘सही उम्र’ में शादी जरूर करना चाहते हैं. समाज और घरवाले भी बराबर इसकी याद दिलाते रहते हैं. सलमान के माता-पिता ने भी ऐसा अनगिनत बार किया होगा, इसमें कोई दो राय नहीं है. अगर सलमान जैसों को मिल रही सहूलियतों की बात छोड़ दें तो ज्यादातार आबादी तो पता है कि प्यार भले ही हम किसी से भी करें – प्रत्यक्ष रूप से या फिर मन ही मन, मगर अरेंज मैरिज किसी बेबसी से कम नहीं है. ऑब्विसयली सलमान बेबस तो नहीं हैं. तो फिर सलमान तुम शादी क्यों नहीं कर लेते ? क्या प्रॉब्लम है ?
सलमान खान के पास खूबसूरत से खूबसूरत लड़की से शादी करने का ऑप्शन हमेशा से रहा है और सलमान के संदर्भ में अरेंज मैरिज के लिए किसी तरह के दवाब की बात हास्यास्पद होगी. उतनी ही हास्यास्पद बात, जितनी की सलमान ने कुछ साल पहले ‘कॉफी विद करण’ में करण जौहर से गुफ्तगू करते हुए सलमान ने कहा था कि ‘मैं वर्जिन हूं’. करण की हंसी रोके नहीं रुक रही थी. हैरानगी के भावों ने आसमान छू लिया था. सलमान पर अपना हक समझकर उन्हें गॉसिपी तौर पर डिस्कस करने वालों की ऐसी ही हैरानगी सलमान की शादी को लेकर भी अक्सर देखी और सुनाई देती है.
फिल्म पत्रकारों की कौम भी सलमान के जहां-तहां मिल जाने पर सरेआम शादी का सवाल पूछने से नहीं चूकते. सलमान पिछले कुछ वक्त से ऐसे सवाल पूछने वालों की सरेआम बेइज्जती करने से नहीं चूके. ऐसे में कुछ वक्त से खबर बनाने के लिए पूछे जाने वाले ऐसे सवालों का सिलसिला थमा है, सलमान की सरेआम इंसल्ट करने की स्ट्रैटी ने कमोबेश अपना असर दिखाया है.
अब लूलिया ने फिर से सलमान से कईयों को ऐसे सवालों को पूछने की अंदर की कुलबुलाहट को हवा दे दी है. हाल ही में जब सलमान पंजाब में ‘सुल्तान’ की शूटिंग खत्म कर मुम्बई एयरपोर्ट उतरे तो अकेले नहीं थे. आगे-आगे सलमान और पीछे-पीछे मां सलमा का हाथ थामे ‘होनेवाली बहू’ लुलिया भी बाहर का रास्ता नाप रहीं थीं. लयबद्ध अंदाज में मिनटों के अंतराल पर बाहर निकलने की रणनीति के चलते भले ही दोनों की साझा रूप में तस्वीरे कैमरे में कैद ना हुईं हों, मगर फिल्मी सुर्खियां तो बन ही गईं और सलमान-लूलिया की शादी की अटकलों ने जोर पकड़ लिया.
शुक्रवार को प्रीति जिंटा की रिसेप्शन पार्टी में भी दोनों साथ जाते दिखाई दिए, मगर आते हुए नहीं. गेट से काफी दूर खड़ी मीडिया ने भयंकर रूप से सलमान… सलमान… सलमान… की आवाजें लगाईं, मगर बाहर जाते क्रिकेटर युवराज सिंह से चंद बातें करने के बाद सलमान और लूलिया अंदर की तरफ चले गए. ढाई घंटे बाद सलमान की बहन अलवीरा और बहनोई अतुल के साथ लुलिया बाहर आईं और सभी एक कार में सवार हुए तो सलमान पीछे-पीछे आए. युद्ध पर जाने की तत्परता लिए मीडिया ने किसी दुश्मन की तरह सलमान को घेर लिया था. धक्कामुक्की के बीच सभी के माइक खतरनाक अंदाज में सलमान के मुंह के एकाध इंच की दूरी पर आ गए थे.
सभी सलमान और लूलिया की शादी से जुड़ा सवाल पूछना चाहते थे. मगर शिष्टतावश पहला सवाल ‘प्रीति जिंटा-जीन गुडइनफ को क्या विशेज देना चाहेंगे?’ के रूप में आया. मगर खीझ भरी मुस्कान लिए खड़े सलमान के मुंह से कोई जवाब नहीं निकला. वो फौरी रूप से अपनी कार में सवार होकर निकल गए और ‘सलमान तुम शादी कब करोगे ?’ जैसा शाश्वत सवाल अगले मौका के इंतजार के रूप में पीछे छूट गया.

No comments:

Post a Comment